Bel ke fayde//बेल का रस पीने के बेजोड़ फायदे//कीवी खाने के फायदे

Bel ke fayde//बेल का रस पीने के बेजोड़ फायदे//कीवी खाने के फायदे


बेल का रस पीने के बेजोड़ फायदे
बेल का रस पीने के फायदे

(ब्लड शुगर, दस्त और डायरिया, खून साफ, गैस, कब्ज,एसिडिटी ,ब्रेस्ट मिल्क  )
 
➤➤बेल एक ऐसा पेड़ है जिसके हर हिस्से का इस्तेमाल सेहत बनाने और सौंदर्य निखारने के लिए किया जा सकता है. आयुर्वेद में इसके कई फायदों का उल्लेख मिलता है. इसका फल बेहद कठोर होता है लेकिन अंदर का हिस्सा मुलायम, गूदेदार और बीजों से युक्त होता है

➤➤बेल के फल का जीवनकाल काफी लंबा होता है. पेड़ से टूटने के कई दिनों बाद भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. बेल का इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों को बनाने में तो किया जाता है ही साथ ही ये कई स्वादिष्ट व्यंजनों  में भी प्रमुखता से इस्तेमाल होता है. बेल में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है

**बेल का रस पीने के फायदे**

1. दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में सहायक

बेल का रस तैयार कर लीजिए और उसमें कुछ कुछ बूंदें घी की मिला दीजिए. इस पेय को हर रोज एक निश्चित मात्रा में लें. इसके नियमित सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है. ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है.

2. गैस, कब्ज की समस्या में राहत

नियमित रूप से बेल का रस पीने से गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिलता है.

3. कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार

बेल का रस कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मददगार होता है.

4. दस्त और डायरिया की समस्या में भी फायदेमंद

आयुर्वेद में बेल के रस को दस्त और डायरिया में बहुत फायदेमंद माना गया है. आप चाहें तो इसे गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर पी सकते हैं.

5. ठंडक देने का काम करता है

बेल के रस को शहद के साथ मिलाकर पीने से एसिडिटी में राहत मिलती है. अगर आपको मुंह के छाले हो गए हैं तो भी इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. गर्मी के लिहाज से ये एक बेहतरीन पेय है. एक ओर जहां ये लू से सुरक्षित रखने में मददगार होता है वहीं शरीर को अंदर से ठंडक देने का काम करता है.

6. नई मांओं के लिए भी है फायदेमंद

अगर आप एक नई मां हैं तो आपके लिए बेल का रस पीना बहुत फायदेमंद रहेगा. ये मां के स्वास्थ्य को बेहतर करने में तो सहायक है ही साथ ही ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है
इसे भी जरूर पढें:-

7. कैंसर से बचाव के लिए

नियमित रूप से बेल का रस पीने से ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका काफी कम हो जाती है.

8. खून साफ करने में सहायक

बेल के रस में कुछ मात्रा गुनगुने पानी की मिला लें. इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद डालें. इस पेय के नियमित सेवन से खून साफ हो जाता है.


कीवी खाने के फायदे
कीवी खाने के फायदे

 ( अंदरुनी घावों , कोलेस्ट्रॉल, पाचन शक्ति, ब्लड शुगर  )
➤➤कीवी फल की गिनती एक पौष्टिक फलों में की जाती है। मानव शरीर की जो आवश्यकता है कीवी फल में वे सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए कहा जाता है कि कीवी खाने के फायदे बहुत हैं। इसका सेवन शरीर को कई रोगों से निजात दिलाने में सहायता करता है। भूरे रंग के छिलके वाला कीवी भीतर से मुलायम और हरे रंग की होता है।
➤➤इसके भीतर काले रंग के छोटे-छोटे बीज भी मौजूद होते हैं। यह बाहर से दिखने में चीकू की तरह होते हैं। कीवी दिखने में भी और अपने पोषक गुणों की वजह से बाकी फलों से बहुत अलग हैं। ऐसा माना जाता है कि विटामिन सी से भरपूर कीवी फल को रोजाना खाने से व्यक्ति की आयु लंबी होती है।

** कीवी खाने के फायदे**

➤➤संक्रमण से करे हमारी सुरक्षा

आहार के साथ मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स लंबे समय तक पूरक आहार के रूप में लिए जाते रहें, तो इससे धमनियों को स्वस्थ रखने में सहायता मिलती है। विटामिन सी से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट  पाए जाते है। जो कई तरह के संक्रमण से हमारी सुरक्षा करते हैं।

➤➤सूजन कम करने में मददगार

इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर कीवी सूजन के लिए मददगार है। बॉडी में सूजन का सामना कभी कभी हर किसी को करना पड़ जाता है। ऐसे में शरीर के अंदरुनी घावों  को भरने और सूजन को कम करने में कीवी मदद करता है। इसके अलावा आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए गुणकारी रहेगा।
➤➤कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करे कम

यदि खून में कोलेस्ट्रॉल का संतुलन बिगड़ने लगे तो रोग होने का खतरा होने लगता है। कीवी फल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल  की मात्रा घटती है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसके अला कीवी के सेवन से दिल से जुड़ी कई बीमारियों में फायदा मिलता है। इस फल को डायबिटीज के रोगियों को भी सेवन करना चाहिए।

➤➤विटामिन सी का स्रोत

विटामिन सी का स्रोत केवल संतरा और नींबू नहीं है बल्कि कीवी फल भी विटामिन सी  का अच्छा स्रोत माना जाता है। आपको बता दें कि कीवी के 100 ग्राम में 154 प्रतिशत विटमिन सी मौजूद होता है जोकि नींबू और संतरे में मौजूद विटमिन सी की मात्रा से लगभग दोगुना होता है।

➤➤कब्ज से मिलती है राहत

कब्ज आजकल की तेजी से दौड़ती जीवनशैली की सबसे आम बीमारियों  में से एक हैं जिसका कई बार लोग ध्यान देना नहीं चाहते। फाइबर से भरपूर कीवी का नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में लाभ मिलता है। फाइबर की मौजूदगी से पाचन शक्ति  भी मजबूत होती है, कीवी खाने के फायदे में हमे यह लाभ भी मिलता है।

➤➤नींद की समस्या को करे दूर

लगातार प्रयास के बाद यदि आपको अच्छी नींद नहीं रही है, तो आप कीवी का सेवन कीजिए आपको फायदा होगा। इसका सेवन करने से केवल शरीर में खून की कमी पूरी होती है बल्कि अच्छी नींद के लिए भी यह सही मानी जाती है।
इसे भी जरूर पढें:-

➤➤हृदय रोगों से राहत देने का काम करने वाला कीवी फल का नियमित सेवन से ब्लड शुगर  कम हो जाता है। इसके अलावा इससे थकान से भी छुटकारा मिलता है और प्रतिरक्षा प्रणाली भी बढ़ती है।


"दोस्तों यहाँ पर दी गई जानकारी आपको समझ आया या नहीं और आया तो कैसा लगा और नहीं आया तो कहा पर नहीं आया मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और यह भी बताएं की आपको और किस विषय में जानकरी चाहिए मै आपकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार हूँ| और पूरी कोशिश करूंगा कि आपको जिस विषय पर जानकारी चाहिये उस पर जानकारी इसी तरह दे सकूं।"


धन्यवाद|
नोट:- अगर आपको लगता है की इसमे दी गई जानकारी अपने दोस्तों रिश्तेदारों को भी मिले तो इसे शेयर जरूर कर देना|
 

एक टिप्पणी भेजें