theonlineinformation.in

Responsive Ads Here

बुधवार, 8 जुलाई 2020

PMAYG List.प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सूची


‘’नमस्ते दोस्तों हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है’’

आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास की सूची निकालने की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताएंगे जिससे आप अपने ग्राम पंचायत की या आप  पूरे भारत में जिस भी ग्राम पंचायत की सूची निकालना चाहेंगे तो वहां की सूची आप निकाल सकते हैं

 तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं पूरे स्टेप

सूची निकालने के लिए आपको सबसे पहले कुछ डिवाइस की जरूरत पड़ेगी
1. mobile ya Computer & laptop.
2.internet conection.
दोस्तों यह 2 चीज आपके पास होना बहुत ही आवश्यक है अगर आप अपने कंप्यूटर में यह सूची निकालना चाह रहे है तो सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को इंटरनेट से कनेक्ट करें  और यदि अपने मोबाईल से  निकालना चाह रहे हैं तो मोबाइल का इंटरनेट मोबाइल डाटा ऑन कर लें |

स्टेप 01:- अब  आपके सामने Pmayg https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx का जो लिंक दिख रहा है उसमें क्लिक करें।

इसे भी जरूर पढें:-
  
      जैसे ही लिंक को क्लिक करेंगे तो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का  होम पेज आपके सामने आ जाएगा जो कुछ इस तरह से दिखाई देगा नीचे इमेज में देख सकते हैं
https://www.theonlineinformation.in/


स्टेप 02:- अब आपको awaassoft लिखा हुआ शब्द दिखाई देगा  जिसमें जाते ही कुछ सब मीनू दिखाई देंगे जिसमें से आपको report को क्लिक करना है तो report  को क्लिक कर लें।

स्टेप 03:- अब जैसे ही रिपोर्ट को चयन करेंगे तो रिपोर्ट के बहुत सारे ऑप्शन आपके सामने आ जाएंगे जो को A B C D E F G H Section में 1 2 3 4 ...... बिंदु के रूप में दिखाई देगा जिसमे से E में 4 नम्बर में Category-wise SECC data Verification Summary लिखा हुआ दिखाई देगा उसमे क्लीक करें।

स्टेप 04:- जैसे ही क्लीक करेंगे तो आपके सामने MIS Report खुलेगा जिसमे Selection Filters के नीचे अपने राज्य फिर जिला फिर ब्लाक और फिर अपने ग्राम पंचायत का चयन करें औए निचे में कॅप्चा का उत्तर भरें उसके बाद submit बटन पे क्लिक करे।

जैसे ही submit बटन पे क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा चयन किये गए ग्राम पंचायत की प्रधान मंत्री आवास की पूरी सूचि आपके सामने आ जायेगी । जिसमे categories wise जैसे- st  sc  और  other के कालम में मिलेगा सांथ ही सभी हितग्राहियों का नाम भी दिखाई देगा और 7 अंक का उसका (आवास आईडी) Pmayg id registration no. भी उसके नाम के सामने लिखा हुआ मिलेगा जिसमे सभी राज्य के नाम के सामने के दो spelling के साथ रहेगा यानि छत्तीसगढ़ के हितग्राइयों के pmayg id के सामने CH1087376 इस प्रकार से मिलेगा ।

Pmayg id क्या है:-

Pmayg id से उस हितग्राही की पूरी जानकारी जुडी होती है यानि उसके id नम्बर से आवास से सम्बंधित समस्त जानकारी देखा जा सकता है सांथ ही उसके खाते में कितनी राशि आवास की आई है, और उसका घर कहा तक बना है तथा हितग्राही की फ़ोटो भी स्पस्ट रूप से देखी जा सकती है, सांथ ही सांथ उस परिवार में कितने लोग उस id में दर्ज है सबका नाम भी देखे जाते है आप स्वयं भी देख सकते है।


अधिक जानकारी के लिए इस विडियो को देखें


इसे भी जरूर पढें:- 

सूची को डाऊनलोड करने के तरीके:- 
यहाँ पर सूची को आप दो प्रकार से download कर सकते है।
1. pdf  में 2. excel sheet में।
1.pfd - अगर आप कहते है कि आपके मोबाईल में save हो जाये और आप आसानी से देख पाये तो इसके लिए आप pdf options का चयन करें यानि pdf में download कर ले चूँकि pdf file मोबाईल में आसानी से खुल जाता है और और आप आसानी से उस सूची का उपयोग कर सकते है।

2. excel sheet- अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में यह सूची रखना चाहते हैं तो excel sheet में download कर लें चूंकि excel sheet में आप अपने अनुसार editing कर सकते है यानि उसका पेज सेटिंग बार्डर फ़ाइल नाम आदि अपने हिसाब से लिखकर रख सकते हैं।

    ➤➤ तो दोस्तों इस विधि से आप अपने ग्राम पंचायत की या किसी भी ग्राम पंचायत की प्रधान मंत्री आवास की पूरी सूची निकाल सकते हैं। और देख सकते है की आपका नाम उस सूची मे है या नहीं अगर सूची में आपका नाम है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा अगर नहीं है तो आपको लाभ नहीं मिलेगा।
    ➤➤ इस सूची के आलावा aawas plus की नयी सूची बनायीं गयी है जिसकी जानकारी अभी तक publish नहीं की गयी है। चूँकि pmayg list के सभी हितग्राहियों को लाभान्वित कर लिए जायेंगे उसके बाद फिर aawas plus की सूची से आवास का लाभ हितग्राहियों को दिया जायेगा। आवास प्लस की सूची में अपना नाम देखने के लिए अपने ग्राम पंचायत के सरपंच या सचिव के पास से या फिर आपके ब्लॉक ऑफिस से देख सकते हैं। जब भी आवास प्लस की जानकारी शासन के द्वारा publish की जायेगी तो आपको सबसे पहले इस वेबसाइट के माध्यम से जानकारी मिल जायेगी।
इसे भी जरूर पढें:-

     ➤➤अगर आप इसी तरह की जानकारी अपने मोबाईल में सबसे पहले देखना चाहते है तो इस वेबसाइट को open करते ही allow और cencel लिखा हुआ notification दिखाई देगा तो allow को क्लिक के दें अगर भूल से cencel के दिए है तो भी निचे ball का आइकॉन दिखेगा उसे क्लिक करके भी allow कर सकते है जिससे की सबसे पहले ही आपके मोबाइल में notification मिलती रहेगी।

"दोस्तों यहाँ पर दी गई जानकारी आपको समझ आया या नहीं और आया तो कैसा लगा और नहीं आया तो कहा पर नहीं आया मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और यह भी बताएं की आपको और किस विषय में जानकरी चाहिए मै आपकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार हूँ| और पूरी कोशिश करूंगा कि आपको जिस विषय पर जानकारी चाहिये उस पर जानकारी इसी तरह दे सकूं।"

धन्यवाद|
नोट:- अगर आपको लगता है की इसमे दी गई जानकारी अपने दोस्तों रिश्तेदारों को भी मिले तो इसे शेयर जरूर कर देना|


1 टिप्पणी: