pm kisan samman nidhi yojana online apply पी एम किसान सम्मान निधि क्या है || PM kisan registration

pm kisan samman nidhi yojana online apply पी एम किसान सम्मान निधि क्या है || PM kisan registration

 pm kisan samman nidhi yojana online apply पी एम किसान सम्मान निधि क्या है || PM kisan registration

नमस्ते दोस्तों हमारे वेबसाइट theonloneinformation.in में आपका स्वागत है|

दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब से प्रारंभ हुआ है?

इस योजना का लाभ किनको किनको मिलेगा और इसमें पंजीयन की पात्रता क्या है?

इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

इस योजना में पंजीयन के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे?

ऑनलाइन पंजीयन कैसे करें?

https://pmkisan.gov.in/


उपरोक्त सभी जानकारी नीचे  सरल भाषा  हिंदी में बताया जा रहा है ध्यान से पढिए और लाभ उठाईये👉 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

* प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारत के सभी छोटे किसान जिसके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ या इससे जमीन वाले जितने भी किसान हैं उन सभी को भारत सरकार के द्वारा इस योजना के तहत 3 किस्तों में दो-दो हजार रू. की दर से 6000 रू. प्रति वर्ष लाभ दिया जाना है। ताकि सभी छोटे छोटे किसान की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके और यह राशि अपने कृषि कार्यों में लगा सकें और फसल उत्पादन में वृद्धि हो सके इसी के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। जो आज भारत के सभी राज्यों के छोटे-छोटे किसानों के लिए एक वरदान साबित हुआ है और पंजीकृत किसान को इसका लाभ मिल रहा है

👉प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब से प्रारंभ हुआ है?

* प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018  से पूरे भारत देश में सभी राज्यों के लिए लागू है प्रारंभ में इस योजना के अंतर्गत कुछ कुछ राज्यों के किसान पंजीकृत आज की स्थिति में लगभग सभी राज्यों में बहुत संख्या में किसान पंजीकृत हो गए हैं और सभी को लाभ बराबर मिल रहा है।

👉इस योजना का लाभ किनको किनको मिलेगा और इसमें पंजीयन की पात्रता क्या है?

*  इस योजना का लाभ पूरे भारत देश के सभी राज्यों के किसानों को मिलेगा जिनके पास 5 एकड़ या 2 हेक्टेयर जमीन है या इससे कम जमीन है। वे सभी किसान इस योजना के के लिए अपना पंजीयन कर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं।

 👉 इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

* इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसानों को अपना पंजीयन ऑनलाइन कराना अनिवार्य है इसके लिए आप चाहे तो खुद अपना पंजीयन कर सकते हैं या csc चॉइस सेंटर या किसी भी कंप्यूटर सेंटर से ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। इसके अलावा अपने संबंधित पटवारी के पास ऑनलाइन करा सकते हैं क्योंकि जितनी भी ऑनलाइन हम चॉइस सेंटर CSC के माध्यम से करेंगे या खुद से करेंगे वह सारे ऑनलाइन होने के बाद पटवारी की आईडी में ही आ जाता है जिसका वेरीफाई पटवारी ही करते हैं तो पटवारी के पास ही ऑनलाइन कराना उचित होगा।

 👉इस योजना में पंजीयन के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे?

* इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करने के लिए किसानों को निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी:-

1. आधार कार्ड।

2. बैंक पासबुक खाता नम्बर

3. जमीन का बी 1 या पर्ची

4. मोबाईल नम्बर

 👉ऑनलाइन पंजीयन कैसे करें?

*प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेतु ऑनलाइन पंजीयन करने के लिए निम्न चरणों का पालन स्टेप बाय स्टेप ध्यान से करिये👇

 

स्टेप 01:-  सबसे पहले आप गूगल में आ जाइए और यहां पीएम किसान लिखकर सर्च कर देंगे जैसे सर्च करेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार पेज दिखाई देगा जिसमें PM-Kisan लिखा हुआ शब्द दिखाई देगा जिसमें क्लिक कर दीजिए जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा नीचे चित्र में क्लिक करके देख सकते हैं।

 

https://pmkisan.gov.in/

स्टेप 02:- जैसे ही PM-Kisan में क्लिक करेंगे तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज में आ जाएंगे जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा नीचे चित्र में क्लिक करके देख सकते हैं। 

https://pmkisan.gov.in/

स्टेप 03:- अब यहां हमें नये किसान का पंजीयन करना है इसलिए यहां आपको  किसानों के लिए सभी प्रकार के ऑप्शन दाहिने साइड में दिखाई दे रहे होंगे नीचे इमेज में क्लिक करके देख सकते हैं चिन्हित कर दिखाया गया है जिसमें लिखा है नया किसान पंजीकरण और साथ में उसका आइकन भी है जिसमें आपको क्लिक कर देना है। 

https://pmkisan.gov.in/

स्टेप 04:- अब जैसे ही नए किसान पंजीकरण के आइकन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक ऑप्शन आ जाएगा जिसमें आधार नंबर डालना है और जो कैप्चा आपके सामने दिखाई दे रहा है उस को डाल देना है नीचे चित्र में क्लिक करके देख सकते हैं इस तरह से दोनों में आधार नंबर और कैप्चा कोड डाल दीजिए। और नीचे सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। 

https://pmkisan.gov.in/

स्टेप 05:- अब जैसे ही सर्च क्या ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक और नया ऑप्शन आ जाएगा जिसमें ग्रामीण या शहरी का चयन करना होगा यानी किसान ग्रामीण एरिया का है या शहरी एरिया का दोनों के सामने चेक बॉक्स का बटन है उसमें क्लिक कर देंगे उसके बाद नीचे Yes और No का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसमें Yes में क्लिक कर देंगे।

https://pmkisan.gov.in/

स्टेप 06:- अब जैसे ही यश में क्लिक करेंगे तो आपके सामने उस किसान का पंजीयन करने के लिए फार्म ओपन हो जाएगा जिसमें उस किसान के सभी जानकारी सही-सही भरना होगा। इसमें सबसे पहले किसान का राज्य फिर जिला उसके बाद सब जिला फिर ब्लॉक फिर ग्राम का नाम सिलेक्ट करना होगा तो चलिए कर लीजिए।

अब नीचे किसान का नाम व महिला पुरुष उसका जाति वर्ग और किसान का प्रकार छोटा किसान है कि मध्यम किसान है उसका चयन करना होगा। उसके बाद सिलेक्ट आई डी में आधार कार्ड को चुन लेना होगा  और आईडी प्रूफ में भाई दीपक जो आधार नंबर आप डालकर सबमिट किए रहते हैं वह ऑलरेडी वहां पर रहता है।

उसके बाद उसके बैंक खाते का विवरण डालना है जिसमें उसका आईएफएससी कोड बैंक का नाम और खाता नंबर तथा उसका पूरा पता लिखकर सबमिट फॉर आधार अर्थ रीजन में क्लिक कर देना है जिससे आधार वेरिफाई हो जाता है

https://pmkisan.gov.in/

स्टेप 07:- उसके बाद नीचे उसका जमीन single या joint है उसका चयन कर लीजिये और नीचे उस किसान का जितने भी जमीन है सबकी जानकारी बारी-बारी add करके सभी जनों की सर्वे खाता नंबर खसरा नंबर और उस जमीन का रकबा यानी क्षेत्रफल को डाल दीजिए आनी चाहिए उस किसान का मोबाइल नंबर जन्म तिथि वह पिता या पति का नाम डाल दीजिए तथा नीचे चेक बॉक्स पर क्लिक कर  दीजिए और नीचे सेव या ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए फिर आपका फार्म से हो जाएगा और आपको आपका फार्म का नंबर मिल जाएगा।

अब आप का पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण हो गया है।

अब आप का पंजीयन आपके राज्य के संबंधित के पास पहुंच जाएगा जिसका verify करेंगे उसके बाद आप अपने आधार नम्बर, खाता नम्बर और मोबाइल नंबर से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं जब तक वेरीफाई नहीं करेंगे तब तक आपको ऑनलाइन उसकी जानकारी का पता नहीं चल पाएगा जैसे ही आपका फार्म Apprual हो जाएगा तो ऑनलाइन आपको सारी जानकारी आपके आधार नंबर,खाता नम्बर या मोबाइल नंबर से दिख जाएगा।

 इससे सम्बंधित वीडियो देखें 👇👇👇

👉ऐसे देखे किसान पंजीयन की जानकारी आधार,खाता व मोबाइल नंबर से👇

जानकारी देखने के लिए यहां क्लिक करें में क्लिक कर दीजिए जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक बॉक्स ओपन हो जाएगा जिसमें तीन ऑप्शन मिलेंगे जिसमे किसान के पंजीयन के दौरान रजिस्टर्ड आधार कार्ड नंबर या खाता नंबर या मोबाइल नंबर आप जिससे भी जानकारी देखना चाहते हैं उसका चयन कर नंबर डाल दीजिए और उनके डाटा पे क्लिक कर दिया जैसे क्लिक करेंगे तो आपके सामने उस किसान की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देंगे नीचे चित्र में क्लिक कर के देख सकते हैं इसमें उसकी जितने भी जानकारी रहता है वह सभी जानकारी देखने को मिल जाता है। 

https://pmkisan.gov.in/

इससे सम्बंधित वीडियो देखें 👇👇👇

तो दोस्तों इस तरह से आप किसी भी किसान का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा उसे लाभ दिलाने में मदद कर सकते हैं और स्वयं भी लाभ ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियां 👇👇👇 पढें :-

naksa kaise nikale || जमीन का नक्शा || cg revenu || bhu naksa || छत्तीसगढ भु नक्शा |


प्रधानमंत्री आवास की लाभान्वित सूची

 

राशन कार्ड की जानकारी


किसान पंजीयन की जानकारी कैसे देखें| किसान कोड कैसे प्राप्त करें|

छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग

Cg khadya राशनकार्ड सूची ||rationcard list

PMAYG List.प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सूची



"दोस्तों यहाँ पर दी गई जानकारी आपको समझ आया या नहीं और आया तो कैसा लगा और नहीं आया तो कहा पर नहीं आया मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और यह भी बताएं की आपको और किस विषय में जानकरी चाहिए मै आपकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार हूँ|"

धन्यवाद|

नोट:- अगर आपको लगता है की इसमे दी गई जानकारी अपने दोस्तों रिश्तेदारों को भी मिले तो इसे शेयर जरूर कर देना|

एक टिप्पणी भेजें