लाकडाउन में वैवाहिक कार्यक्रम के लिए आवेदन कैसे करें | Cg Shadi ke liye permission kaise le | cg online apply| cg wedding e-pass
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आज इस पोस्ट के माध्यम से आप सीखेंगे लॉकडाउन में विवाह के लिए अनुमति हेतु आवेदन ऑनलाइन कैसे करेंगे
जी हां दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए सभी जिलों में लाकडाउन हो चुका है इस दौरान किसी भी व्यक्ति का कहीं भी आना जाना सख्त मना है । इस दौरान छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा पोर्टल पर विवाह संबंधित अनुमति के लिए ऑनलाइन करने हेतु ऑप्शन दिए गए हैं ताकि कार्यालय में भीड़ भाड़ ना हो और कोई भी व्यक्ति अपने कार्यक्रम हेतु ऑनलाइन अनुमति प्राप्त कर सकें। दोस्तों अगर आप छत्तीसगढ़ के हैं तो छत्तीसगढ़ में किसी भी जिले की किसी भी व्यक्ति के विवाह के लिए अनुमति हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे आपकी विवाह कार्यक्रम में पुलिस के तरफ से आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होगा।
विवाह हेतु अनुमति कितने दिनों में प्राप्त होगा? - इसके लिए आपके आवेदन करने की तारीख से 3 दिन के अंदर आपको अनुमति प्रदान कर दिया जाएगा और आप अपने आवेदन क्रमांक से अपने विवाह का अनुमति पत्र (पास)डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।
लॉक डाउन में विवाह हेतु अनुमति प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे?- लॉक डाउन में विवाह हेतु अनुमति प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु निम्न
में दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी-
1 शादी कार्ड।
2 वर का आधार कार्ड।
3 वधू का आधार कार्ड।
उक्त तीनों दस्तावेजों को स्कैन करके 256kb के साइज में कन्वर्ट करके जेपीजी फाइल में साइड में अपलोड करना पड़ेगा।
तो तो चलिये दोस्तों नीचे हम स्टेप बाय स्टेप आपको बताते हैं कि लॉकडाउन के अंतर्गत विवाह हेतु अनुमति पत्र के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन खुद से कैसे करना है-
स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में गूगल ओपन कर दीजिए और गूगल में e districtcg लिखकर सर्च कर दे|
स्टेप 2. अब जैसे सर्च करेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार से पेज ओपन होगा जिसमें सबसे पहले Chhattisgarh- eDistrict (Lok Seva Kendra) - cgedist लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा जिसमें क्लिक कर दीजिए। नीचे चित्र में दिखाया गया है चित्र को क्लिक करके स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
स्टेप 3. अब जैसे इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने e-district छत्तीसगढ़ का मुख्य पृष्ठ ओपन हो जाएगा जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा जिसमें लॉगिन लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा उसमें क्लिक कर दीजिए।चित्र में दिखाया गया है चित्र को क्लिक करके स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
स्टेप 4. अब जैसे ही लॉगिन में क्लिक करेंगे तो आपके सामने तीन प्रकार से लॉगिन करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें सबसे पहले नंबर पर लोक सेवा केंद्र फिर शासकीय उसके बाद नागरिक । तो दोस्तों इसमें आपको नागरिक मैं क्लिक कर देना है।
स्टेप 5. अब जैसे इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने लॉग इन करने के लिए एक बॉक्स ओपन हो जाएगा जो देखने में कुछ इस प्रकार दिखाई देगा तो सबसे पहले आपको लॉगइन के नीचे Click Here For New Registration लिखा हुआ दिखाई देगा जिसमें क्लिक कर दीजिए।नीचे चित्र में दिखाया गया है चित्र को क्लिक करके देख सकते हैं।
स्टेप 6. अब जैसे इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने रजिस्ट्रेशन के लिए एक बॉक्स ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना user-id यानी अपना नाम के साथ पूरा जानकारी सही-सही भर कर सहेजें पर क्लिक कर दीजिए।
स्टेप 7. अब जैसे हैं सहेजे में क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऑप्शन आ जाएंगे जो देखने में कुछ इस प्रकार दिखाई देंगे चित्र में दिखाया गया देख सकते हैं इसमें आप चाहो तो प्रिंट का ऑप्शन दिया गया है इसमें अपना आईडी को प्रिंट करके या सेव करके रख सकते हैं । अब यहीं पर होम का ऑप्शन मिलेगा जिसमें क्लिक करके आप लॉगिन के ऑप्शन में आ जाएंगे तो आपके लिए लॉगिन वाला ऑप्शन फिर से खुल जाएगा।
स्टेप 8. अब इसमें अपना यूजरनेम आईडी और पासवर्ड डालकर नीचे सबमिट पर क्लिक कर लॉगिन कर लें। जैसे ही लागू होंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें सभी सेवाएं देखे लिखा हुआ दिखाई देगा जिसमें क्लिक कर दीजिए। नीचे चित्र में दिखाया गए चित्र को क्लिक करके देख सकते हैं।
स्टेप 9. जैसे इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने जितने भी शासन के द्वारा दिया गया है वह सभी सेवाएं आपको दिखाई देंगे जिसमें एक पेज में 10 सेवा का नाम प्रदर्शित होगा साथ ही क्रमांक। सेवा का नाम । सेवा प्रवर्ग।सेवा स्तर।तथा कार्यवाही की जानकारी दिखाई देता है आप इसे 10 को 100 तक भी कर सकते हैं। अगर नहीं करना चाहते तो सीधे नीचे पेज नंबर दिखाई दे रहे होंगे जिसने पेज नंबर 9 को क्लिक कर दीजिए।
स्टेप 10. अब जैसे इस पर क्लिक करेंगे तो क्रमांक नंबर 82 में लॉकडाउन से छुट का आवेदन पत्र (वैवाहिक कार्यक्रम हेतु ) लिखा हुआ दिखाई देगा और साथ ही इसका स्तर यानी यह कितने दिन में aprual हो जाएगा लिखा हुआ दिखाई देगा जिसमें तीन दिवस उसकी का समय है। बगल में ऑनलाइन आवेदन लिखा हुआ दिखाई दे रहा है जो कि नीले कलर में है जिस पर क्लिक कर दीजिए।
स्टेप 11. जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऑनलाइन आवेदन के लिए जो जो जैसा देखने के लिए उन सभी की जानकारी आपको दिखाई देगा जिसमें नीचे और ऊपर में आगे लिखा हुआ दिखाई दे रहा है जिसको क्लिक कर दीजिए नीचे चित्र में दिखाया गया है चित्र को क्लिक करके देख सकते हैं।
स्टेप 12. अब जैसे आगे क्लिक करेंगे तो आपके सामने जिसके नाम से पंजीयन है उसका नाम भरा हुआ पेज ओपन हो जाएगा जिसमें जिस वर या वधू की विवाह के लिए आवेदन करना है उसका नाम पूरा पता तथा आधार नंबर के साथ साथ कार्यालय का चयन तहसील---उप-जिला / राजस्व तहसील / राजस्व उप-तहसील ) जिला* का चयन कर लीजिए। और नीचे जमा करें लिखा हुआ दिखाई दे रहा है इसमें लिख कर दीजिए। नीचे चित्र में दिखाया गया है चित्र को देख सकते हैं।
स्टेप 13. जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने लॉकडाउन से छुट का आवेदन पत्र (वैवाहिक कार्यक्रम हेतु ) ओपन हो जाएगा।जिसमें
वैवाहिक कार्यक्रम विवरण - वैवाहिक कार्यक्रम की तिथि * : वैवाहिक स्थल अंतर्गत आने वाले थाना क्षेत्र का नाम * : वैवाहिक स्थल अंतर्गत आने वाले थाना क्षेत्र का पता * : वैवाहिक कार्यक्रम के स्थान का पता :
वधू का विवरण - वधू का नाम * : वधु के पिता का नाम * : वधु के माता का नाम * : वधु का पता * : वधू की जन्म तिथी * : वधू की उम्र * :
स्टेप 14. जैसे ही सहेजें और पूर्वावलोकन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने फिर से नया पेज open हो जायेगा जिसमें उनका डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा जिसमें राशन कार्ड और विवाह का आमंत्रण पत्र यानी शादी कार्ड अपलोड करना है ऊपर नीले कलर में हाईलाइट है सभी संलगनक दिखाएं लिखा हुआ है जी स पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने का ऑप्शन खुल जाएगा। फिर सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर लीजिए उसके बाद अनुलग्नक सहेजें में क्लिक कर दीजिए नीचे चित्र में दिखाया गया है चित्र में देख सकते हैं।
स्टेप 15. अब जैसे इस पर क्लिक करेंगे तो आपका आवेदन जितने भी फार्म भरे हैं वह सभी जानकारी एक पेज में दिखाई देगा यह जानकारी एक बार ध्यान से पढ़ ले अगर कुछ गलत होगा तो नीचे सुधारने का ऑप्शन है उसमें जाकर आप सुधार भी कर सकते हैं। और नीचे अनुलग्नक दस्तावेज की सूची भी दिखाई देगा जो आप दस्तावेज अपलोड किए रहेंगे और उसके नीचे एक घोषणापत्र दिखाई देगा जिसमें लिखा है आवेदन जमा करने के लिए यहां चेक करें उस चेक बॉक्स को टिक कर दीजिए। जैसे क्लिक करोगे तो और आप सन आपके सामने आ जाएगा जिसमें जमा करें छापे अनुराग लगदी सुधारे आवेदन सुधारें यह सभी दिखाई देंगे अगर आप सही-सही भरे हैं तो जमा करें पर क्लिक करेंगे या अगर आवेदन सुधार करना है तो यहां से क्लिक करके आलम सुधार सकते हैं ठीक है उसके बाद जमा करें पर क्लिक कर दीजिएगा।
लॉकडाउन में विवाह हेतु अनुमति पत्र डाउनलोड कैसे करें?-
दोस्तों जब आपका आवेदन अनुमोदित हो जाएगा तो आपके मोबाइल पर जो नंबर आप इसमें दर्ज किए रहेंगे उसमें एक मैसेज आएगा और आपका आवेदन क्रमांक भी आएगा उस आवेदन क्रमांक को कहां पर डाल कर सर्च कर रहा है नीचे हम बता रहे हैं ध्यान से देखें-
1. सबसे पहले आप होम पेज पर आ जाएं जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है इस पेज पर आ जाने के बाद आवेदन की स्थिति लिखा हुआ दिखाई देगा आप देख सकते हैं चित्र में दिखाया गया है इस पर क्लिक कर दीजिए।
2. अब जैसे इस पर क्लिक करेंगे तो आप का आवेदन डाउनलोड करने के लिए एक ऑप्शन खुल जाएगा जहां आप आवेदन क्रमांक नीचे डालेंगे नीचे चित्र में देख सकते हैं और जो सर्च का ऑप्शन दिख रहा है उस पर क्लिक कर दीजिए जैसे क्लिक करेंगे तो आपका आवेदन अनुमोदित आ जाएगा और डाउनलोड के लिए ऑप्शन भी मिल जाएगा उसमें क्लिक करके आप अपना विवाह हेतु अनुमति पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
👉आपका अनुमति पत्र कुछ इस प्रकार दिखाई देगा नीचे चित्र में क्लिक करके देख सकते हैं। यही आपका लॉकडाउन में विवाह हेतु अनुमति है अब आपको पुलिस की तरफ से कोई परेशानी नहीं होगी और आप अपना विवाह अपनी समस्या में संपर्क कर सकते हैं।
➤तो दोस्तों इस तरह से आप किसी भी व्यक्ति का लॉक डाउन में विवाह हेतु ऑनलाइन अनुमति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
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